2024-04-30

भारतीय सेना को मिले 333 जांबाज अफसर, आर्मी चीफ ने ली आईएमए पासिंग आउट परेड की सलामी

देहरादून: शनिवार को देशसेवा के लिए समर्पित 333 युवा अफसर भारतीय सेन का हिस्सा बन गए। 18 महीनो की कड़ी ट्रेनिंग के बाद Indian Military Academy (IMA) में आयोजित पासिंग आउट परेड में अंतिम पग पार करते ही भारत के 333 व मित्र देशों के 90 जेटलमैन कैडेट लेफ्टिनेंट के तौर पर सेना का हिस्सा बन गए। आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने परेड का निरीक्षण करते हुए सलामी ली।

आईएमए के ऐतिहासिक ड्रिल स्क्वायर पर सुबह 6 बजकर 35 मिनट पर परेड का आगाज हुआ। कंपनी सार्जेट मेजर अभिमन्यु कौशिक, रोहित कुमार, सूरज राय, प्रिंस राज, नितिन सुरेश व आजिंक्य कलसे ने ड्रिल स्क्वायर पर अपनी-अपनी जगह ली। इसके बाद 423 कैडेट्स कदमताल करते हुए परेड के लिए बढ़े।

परेड के दौरान मुख्य अतिथि सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने परेड का निरीक्षण किया। इस बार कोरोन की वजह से परेड का स्वरूप बदला था। कैडेट्स ने मास्क पहनकर कदमताल किया। कैडेट्स के बीच सोशल डिस्टेंसिंग मानकों पालन करते हुए पर्याप्त दूरी रखी गई थी। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार जेंटलमैन कैडेटों के परिजन परेड देखने के लिए नहीं पहुंच सके।

भारत के 333 युवा सैन्य अधिकारियों में से सबस ज्यादा उत्तर प्रदेश के 66, हरि.याणा के 39, उत्तराखंड व बिहार के 31 कैडेट्स शामिल हैं। जबकि 9 मित्र देशों अफगानिस्तान, तजाकिस्तान, भूटान, मॉरीशस, मालद्वीव, फिजी, पपुआ न्यू गिनी, श्रीलंका व वियतनाम के के 90 कैडेट्स शामिल हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed