2024-04-30
Kedarnath yatra temporarily halted

रैबार डेस्क : मौसम विभाग की भविष्यवाणी सटीक साबित हो रही है। प्रदेशभर में बारिश का दौर शुरू हो चुका है। मौसम में ठंडक बढ़ गई है। चारधाम यात्रा मार्ग पर बारिश के खतरे को देखते हुए अलर्ट बरता जा रहा है। केदारनाथ धाम की यात्रा अस्थाई रूप (Kedarnath yatra temporarily halted due to weather red alert) से रोक दी गई है। जबकि टिहरी जनपद में शाम 5 बजे के बाद वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 18 अक्टूबर को उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, देहरादनू , दिहरी व पौड़ी समेत मैदानी क्षेत्रों में अनेक स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश व कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने आगाह किया है कि पर्वतीय जिलों में मद्यम से तीव्र गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने की भी संभावनाएं हैं। भारी बारिश से पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन से सड़कें अवरुद्ध होने या टूटने की भी आशंका जताई जा रही है। भारी बारिश के कारण राज्य की प्रमुख नदियों का जलस्तर भी बढ़ सकता है। बारिश के असर से कच्चे मकानों के टूटने का खतरा भी मंडरा रहा है।

मौसम के रेड अलर्ट के दृष्टिगत प्रसाशन मुस्तैदी बरत रहा है । एसडीआरएफ को अलर्ट पर रखा गया है। रुद्रप्रयाग में पुलिस प्रशासन ने केदारनाथ धाम की यात्रा अस्थाई तौर पर रोक दी है। पुलिस ने श्रद्वालुओं से अपील की है कि, जो जहां पर है, वहीं पर बने रहें तथा फिलहाल स्थिति सामान्य होने तक श्री केदारनाथ धाम यात्रा हेतु न आयें। चमोली पुलिस ने भी बद्रीनाथ यात्रा से बचने की सलाह दी है।

उधर टिहरी पुलिस ने भी खराब मौसम के चलते अगले दो दिनों तक शाम 5 बजे के बाद जनपद में बाहरी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। उत्तरक़ाशी में भी अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed