2024-04-30

5 जिलों के लिए अगले 24 घन्टे भारी, भीषण बारिश की चेतावनी का ऑरेंज अलर्ट

Orange alert for heavy rain in 5 districts

रैबार डेस्क: उत्तराखंड के 5 जिलों के लिए आज का दिन भारी हो सकता है।अगले 24 घंटे में देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, चंपावत में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश की संभावना है। (Heavy rainfall predicted in 5 districts) बारिश को देखते हुए इन 5 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। देहरादून में तड़के करीब 4 बजे से मूसलाधार बरसात हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, छह जुलाई को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और चंपावत के कुछ स्थानों पर बुहत भारी बारिश हो सकती है। वहीं रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इसे लेकर मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसमें संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन, चट्टान खिसकने, सड़कें बंद होने और नदी-नालों में अतिप्रवाह को लेकर अलर्ट किया है। पहाड़ी इलाकों में आवाजाही करने वालों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है।

सात से नौ जुलाई तक भी कुमाऊं और गढ़वाल के पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका जताई है। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद बारिश में कमी के आसार हैं।
देहरादून डीएम डॉ. आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अफसरों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, चंपावत में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश की संभावना है। इस संबंध में राज्य आपदा प्रबंधन विभाग को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed