नयार वैली में कल से लगेगा साहसिक खेलों का मेला, 13 राज्यों के पायलट करेंगे हैरतअंगेज एयर शो, CM करेंगे उद्घाटन

nayarghati adventure sports festival
19 नवंबर से नयार वैली एडवेंचर स्पोटर्स फेस्टिवल। देशभर से एडवेंचर विशेषज्ञ करेंगे प्रतिभाग।पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग आकर्षण का केंद्र।सीएम त्रिवेंद्र, व पर्यटन मंत्री करेंगे शुभारंभ।

सतपुली : चंद घंटे बाद पौड़ी जिले की नयारघाटी (Nayar valley adventure festival) में साहसिक खेलों का महामेला शुरू होने जा रहा है। पहली बार नयार वैली एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में देश दुनिया में अपनी धमक जमाने जा रही है। 19 नवम्बर 22 नवंबर तक नयारघाटी के सतपुली-बिलखेत में एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल आयोजित हो रहा है, जिसका उद्घाटन सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज करेंगे। 4 दिन तक चलने वाले इस एडवेंचर फेस्टिवल में कुशल पायलटों द्वारा एयर शो का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा पैराग्लाइडिंग, माउटेंन बाइकिंग प्रतियोगिता भी आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।


4 दिन तक साहसिक खेलों का रोमांच
पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की ओर से आयोजित हो रहे एडवेंचर फेस्टिवल में नयार घाटी में विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएँ भी आयोजित होंगी। इस फेस्टिवल में पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन को हिमालयन एय़रोस्पोर्ट्स एसोसिएशन (हासा), नेशनल एयरोस्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (नाफी) और पलायन एक चिंतन द्वारा स्थापित कैंप गोल्डन महाशीर भी सहयोग कर रहा है।
19 नवंबर को सीएम त्रिवेंद्र व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे। पहले दिन देश के 13 राज्यों से आए 70 कुशल पैराग्लाइडर एयरो शो का प्रदर्शन करेंगे। इनमें उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, पश्चिम बंगाल के ट्रेंड पालट शामिल हैं।


इसके अलावा बीएसएफ की टीम पैराग्लाइडिंग व कयाकिंग के हैरतअंगेज करतब दिखाएंगे। मेहमानों के सामने स्काई डाइविंग और हॉट एयर बैलून शोक का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया जाएगा।
19, 20 व 21 नवंबर को नयार वैली में पैरा ग्लाइडिंग, पैरा मोटरिंग, एंगलिंग, माउंटेन टेरेन बाइकिंग, कयाकिंग, ट्रेल रनिंग आदि एडवेंचर प्रतियोगिताएं होंगी।

इसमें सबसे बड़े का आकर्षण का केंद्र पैरा ग्लाइडिंग और लैंसडौन से पौड़ी तक माउंटेन बाइकिंग रेस होगी। माउंटेन टेरेन बाइकिंग रैली 19 नवंबर से लैंसडौन से शुरू होगी और खैरासैंण से बिलखेत होते हुए पौड़ी जाकर समाप्त होगी।

21 नवंबर को सतपुली बाघांट होते हुए पगडंडियों पर ट्रेल रनिंग प्रतियोगिता होगी। 22 नवंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ एडवेंचर फेस्टिवल का समापन होगा।

जिलाधिकारी धीराज गर्बायाल के मुताबिक इस आयोजन के पीछे की मंशा कोरोना संक्रमण के इस दौर में धीरे-धीरे पर्यटन के क्षेत्र में कार्य कर रोजगार को आगे बढ़ाना है। डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री आयोजन को लेकर रोजाना फीडबैक ले रहे हैं। कहा कि पैराग्लाइडिग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को पचास हजार, द्वितीय प्रतिभागी को तीस हजार तथा तीसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को बीस हजार की धनराशि पुरस्कार में दी जाएगी।


पर्यटन से स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार
फेस्टिवल के आयोजन में हिमालयन एयरोस्पोर्ट्स एसोसिएशन अहम भूमिका निभा रहा है। इस साइट की खोज और यहां एडवेंचर स्पोर्टस की संभावनाओं के लिए हासा लगातार प्रयासरत रहा है। हासा के पायलट विनय सिंह बताते हैं कि नयारघाटी को आने वाले दिनों में एडवेंचर स्पोर्ट्स का हब बनाने के प्रयास हो रहे हैं। हमारा मकसद है कि हमें पैराग्लाइडिंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए स्थानीय स्तर पर ही पर्याप्त ट्रेंड लोग मिल सकें। इससे पर्यटन तो बढ़ेगा ही, स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिलेगा औऱ वे देश विदेश में एडवेंचर खेलों में अपनी छाप छोड़ सकेंगे। बता दें कि हासा ने ही इस वर्ष सतपुली बांघाट-बिलखेत के बीच नयारघाटी में पैराग्लाइडिंग और पैरा मोटरिंग के लिए कई सफल ट्रायल किए थे। यहां एयरस्ट्रिप भी विकसित की थी।


एडवेंचर डेस्टिनेशन के रूप में उभरेगी नयार वैली
नयारघाटी में आयोजित हो रहे एडवेंचर फेस्टिवल में देश के कोने कोने से सैकड़ों मेहमान और ट्रेंड विशेषज्ञ जुट रहे हैं। इन सभी के ठहरने की व्यवस्था बांघाट में कैंप गोल्डन महाशीर के नजदीक की गई है। यहां पर करीब 80 टैंटों की कालोनी विकसित की गई है। यह स्पॉट पलायन एक चिंतन की टीम द्वारा विकसित किया गया है। इसमें से 20 से ज्यादा टैंट कैंप गोल्डन महाशीर ने ही लगाए हैं।

पलायन एक चिंतन सभी आयोजक संस्थाओं के साथ कोर्डिनेशन का काम कर रहा है। पलायन एक चिंतन के संयोजक रतन सिंह असवाल बताते हैं कि इस क्षेत्र को सरसब्ज करने का जो सपना उन्होंने सवा साल पहले देखा था, उसके लिए कठिन प्रयास किए थे, वो अब धरातल पर उतरते दिख रहे हैं। रतन सिंह के मुताबिक मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस क्षेत्र में एडवेंचर खेलों को बढ़ावा देने में विशेष रुचि दिखाई है, इसके लिए सीएम बधाई के पात्र हैं । रतन सिंह कहते हैं कि यदि नयारघाटी को भविष्य का बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाना है तो जिलास्तर पर अधिकारियों को भी गंभीरता से सभी को साथ लेकर चलना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed