CM ने की कुंभ तैयारियों की समीक्षा, तैनात होंगे विशेष कोविड अधिकारी, जनवरी 2021 तक पूर्ण हों काम- सीएम

cm reviews kumbh preparation

देहरादून:  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra) ने हरिद्वार कुंभ-2021 (Haridwar Kumbh) को लेकर समीक्षा बैठक की। सीएम ने कोरोना संकट को देखते हुए कुंभ मेले के दौरान स्पेशल कोविड अधिकारी (Special Covid Officer) तैनात करने के निर्देश दिए। सीएम ने स्थायी निर्माण कार्यों को जनवरी 2021 तक पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कुंभ मेले के कार्यों के संबंध में सभी आवश्यक स्वीकृतियों, कार्यों की गुणवत्ता एवं उपयोगिता आदि का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए ताकि कुंभ मेले के संपन्न होने के पश्चात इस संबंध में कोई अनावश्यक विवाद की स्थिति ना उत्पन्न हो।

कुंभ को कोरोन से बचाने के उपाय

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के दृष्टिगत कुंभ मेले के लिए स्पेशल कोविड ऑफिसर तैनात किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। सीएम ने कुम्भ मेले के कार्यो के लिये मेला अधिकारी को 2 करोड़ तथा आयुक्त गढ़वाल मंडल को 5 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति के अधिकार प्रदान करते हुए आयुक्त के स्तर पर स्वीकृत होने वाले कार्यों के लिए अनुभवी अभियंताओं एवं वरिष्ठ वित्त अधिकारी की समिति गठित करने के भी निर्देश दिए जो आयुक्त को कुम्भ व्यवस्था की  स्वीकृति जारी करने में मदद करेगी।

बैठक में स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि कोविड 19 के दृष्टिगत कुंभ मेले में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने मेलाधिकारी से प्रत्येक दुकान पर मास्क सेनेटाइजर उपलब्ध कराने के साथ ही इस सम्बन्ध में अपनाये जाने वाले सुरक्षात्मक उपायों के लिए जन जागरूकता का प्रसार विभिन्न प्रचार माध्यमों के स्तर पर सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने कहा कि कोविड हास्पिटल के साथ ही कोविड सेन्टरों की स्थापना, कोविड कन्ट्रोल रूम आदि का डाटा बैस मैनेजमेंट के साथ ही पूरे क्रियाकलापों का डाक्यूमेंटेशन किया जाय। स्वास्थ्य सचिव ने कुंभ मेले में कार्य करने वाले कार्मिकों के वेक्सिनेशन की रूपरेखा भी तय करने की अपेक्षा मेलाधिकारी से की।

कुंभ में 473 करोड़ के निर्माण कार्य

सचिव नगर विकास शैलेश बगोली ने बताया कि कुंभ मेले के अन्तर्गत विभिन्न विभागों के स्तर पर 473 करोड़ लागत के 124 निर्माण कार्य किये जा रहे हैं, जिनका निरन्तर अनुश्रवण किया जा रहा है।
अगले साल हरिद्वार में कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए तेजी से तैयारियां भी चल रही हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कुंभ का आयोजन चुनौती भी बना हुआ है। इन सब चुनौतियों से पार पाने और कुंभ के सफल आयोजन के लिए सरकार भी पूरी तैयारी में जुटी हुई है। सरकार कुंभ में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आने देना चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed