2023-02-01

महिला समूहों से सालाना 1 लाख तक की आय करने वाली लखपति दीदी को सीएम धामी ने किया सम्मानित

रैबार डेस्क : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सर्वे ऑफ इण्डिया ग्राउण्ड, में आयोजित लखपति दीदी मेला में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्मानित  किया जिन्होंने में एक साल में एक लाख रुपए से अधिक की आय अर्जित की है। राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में ग्राम्य विकास विभाग द्वारा लखपति दीदी मेला आयोजित किया गया। इस दौरान सीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों को चेक भी प्रदान किये गये।

मुख्यमंत्री धामी ने प्रदेशवासियों को लोकपर्व इगास और बूढ़ी दिवाली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि 2025 तक प्रदेश की सवा लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का कार्य करेंगे। यह प्रयास निश्चित रूप से महिलाओं के आर्थिक विकास को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि समाज में महिला शक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। महिला स्वयं सहायता समूहों को 05 लाख रूपये तक का ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों को जोड़कर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमांत गांव माणा में प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने के लिए चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी देशवासियों एवं श्रद्धालुओं से आह्वाहन किया कि अपने यात्रा खर्चे का 5 प्रतिशत धनराशि उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों पर खर्च करें। इससे हमारे स्थानीय उत्पादों को भी बढ़ावा मिलेगा और मातृ शक्ति की आजीविका में भी तेजी से वृद्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed