2024-04-21

राजाजी में गरजेंगे कॉर्बेट के बाघ, कॉर्बेट से लाई गई बाघिन को राजाजी टाइगर रिजर्व में छोड़ा गया

tigress released in rajaji tiger reserve

रैबार डेस्क:  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री  भूपेंद्र यादव एवं प्रदेश के वन मंत्री सुबोध उनियाल ने शनिवार को मोतीचूर रेंज में राजाजी नेशनल पार्क का भ्रमण किया। इस अवसर पर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के वन क्षेत्र से लाई गई एक बाघिन को राजाजी टाइगर रिजर्व के मोतीचूर वन क्षेत्र में बाड़े से छोड़ा गया। cm inspects motichur range , tigress brought from corbett trleased in rajaji tiger reserve

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राजाजी नेशनल पार्क का यह क्षेत्र पर्यटन हब बने, लोग यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को देखने आएं, इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। आज राजाजी नेशनल पार्क के मोतीचूर रेंज में एक बाघिन को छोड़ा गया है। इकोलॉजी और इकोनॉमी में संतुलन बनाए रखने एवं पर्यावरण के संरक्षण और संवर्द्धन की दिशा में निरंतर कार्य किए जा रहे हैं।

कॉर्बेट से राजाजी लाए जा रहे हैं बाघ

राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ाने की कवायद की जा रही है। इसके लिए कॉर्बेट से कुछ बाघ यहां शिफ्ट किए जा रहे हैं। दिसंबर 2020 औक जनवरी 2021 में भी कॉर्बेट से एक बाघ और एक बाघिन यहां लाई गई है। अभी दो और बाघ यहां लाए जाने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed