पराक्रम दिवस पर सैन्यधाम का हुआ शिलान्यास, शहीदों के परिजनों को मिलने वाली राशि 15 लाख की गई

cm inaugurates sainyadham

देहरादून:  नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती, पराक्रम दिवस (Parakram Diwas) के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने आज देहरादून में सैन्यधाम (Sainyadham Uttarakhand) का शिलान्यास किया। जल्द ही उत्तराखंड में हमारी गौरवशाली सैन्य परंपरा के इतिहास और किस्सों को संजोकर रखने वाला सैन्य स्मारक बनकर होगा। इस राज्य स्तरीय स्मारक को सैन्यधाम की संज्ञा दी गई है। इस अवसर पर सीएम त्रिवेंद्र ने घोषणा की कि राज्य के शहीदों के परिजनों को अब 15 लाख रुपए की धानराशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शनिवार को दोपहर 12 बजे देहरादून के पुरकुल गांव में सैन्य धाम की आधारशिला रखी। इस दौरान सीएम ने घोषणा की कि, राज्य के शहीदों के परिजनों को मिलने वाली राशि को 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दिया गया है। सीएम ने कहा कि के लिए राज्य के प्रत्येक शहीद के आंगन की मिट्टी लाई जाएगी।

राज्यस्तरीय सैन्यधाम में देश की रक्षा में बलिदान देने वाले उत्तराखंड के वीर सपूतों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा राज्य की गौरवशाली सैन्य परंपरा और अन्य जानकारियां भी सैन्य धाम में आम जन को उपलब्ध कराई जाएगी।  गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में पांचवें धाम के तौर पर सैन्य धाम की घोषणा की थी। त्रिवेंद्र सरकार ने इसे साकार करते हुए आज सैन्यधाम का शिलान्यास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed