2023-09-22

5 व्यक्तियों, 12 संस्थाओं को मिला SDG एचीवर्स अवार्ड, एसडीजी सप्ताह के जरिए पंचायत स्तर तक पहुंचेंगे सतत विकास लक्ष्य

SDG achievers awards 2023

रैबार डेस्क : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सतत विकास लक्ष्यों के तहत आजीविका, शिक्षा, मानव व सामाजिक विकास के क्षेत्र में नवाचार और अनूठा कार्य करने पर भागीरथी फाउंडेशन समेत 5 व्यक्तियों और 12 संस्थाओं को एसडीजी एचीवर अवार्ड से सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि वर्ष 2030 तक सत्त विकास लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए जनपदों में प्रतियोगिता की भावना के दृष्टिगत इस वर्ष से ‘एसडीजी एचीवर ट्रॉफी  प्रदान की जायेगी जिसमें सभी 13 जनपदों के विजेता एवं उपविजेता घोषित किये जायेंगे।

एसडीजी को पंचायत स्तर तक क्रियान्वित करने के लिए 2030 तक 17 सितम्बर से 23 सितम्बर तक एसडीजी सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा। जिसमें सभी विकासखण्डों, पंचायतों विद्यालयों, जनपदों एवं राज्य स्तर पर कार्यशालाएं, जन जागरूकता कार्यक्रम, वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सतत विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिये सभी को सम्मिलित रूप से प्रयास करने होंगे। आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड बनाने के लिए सबको समन्वित प्रयास करने होंगे। बहुत सी संस्थाएं और व्यक्ति सामाजिक, आर्थिक व पर्यावरण के क्षेत्र में बेहतर काम कर रहे हैं। ये सभी राज्य के विकास के ब्राण्ड एम्बेसेडर हैं। उत्तराखण्ड को श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिये हम सभी को मिलकर आगे बढ़ना है।

मुख्यमंत्री ने सम्मानित होने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि इससे अन्य लोग और संस्थाएं भी प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा कि समाज और देश के लिये काम करने वाले व्यक्तियों से मिलकर वे स्वयं प्रेरित होते हैं। उन्होंने कहा कि सतत विकास वह विकास है जो भविष्य की पीढ़ियों की अपनी जरूरतों को पूरा करने की क्षमता से समझौता किए बिना वर्तमान की जरूरतों को पूरा करता है।

इस अवसर पर भागीरथी फाउंडजेशन को भी समाजसेवा में उल्लेखनीय कार्य के लिए मुख्यमंत्री ने एसडीजी एचीवर अवार्ड से सम्मानित किया। फाउंडेशन के अध्यक्ष मनोज भट्ट को मुख्यमंत्री ने यह पुरस्कार दिया। गौरतलब है कि भागीरथी पाउंडेशन 2019 से शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण जैसे अहम मुद्दों को जनजन तक पहुंचाने में फाउंडेशन के सदस्य लोगों को बढ़ चढ़कर जागरुक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed