विधायक के प्रयासों से बदली स्कूल की सूरत, MLA का दावा विधायक निधि का 52% शिक्षा पर खर्च किया

Primary school baksir

रैबार डेस्क: जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के प्रति संजीदा हों, तो तस्वीर बदलते देर नहीं लगती। रुद्रप्रयाग जिले में एक स्कूल (Rudrprayag MLA helped renovation of creaky school) का कायाकल्प हुआ है। ये स्कूल पिछले कुछ वर्षों में बद से बदतर होता गया। लेकिन जब विधायक भरत चौधरी के संज्ञान में मामला आया तो उन्होंने न सिर्फ इसका पुर्ननिर्माण कराया बल्कि इसका कायाकल्प भी कर दिया।

रुद्रप्रयाग के जखोली ब्लॉक के दूरस्थ क्षेत्र पूर्वी बांगर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय बक्शीर जर्जर हो गया था। यहां पढ़ रहे बच्चों पर हर समय बड़े हादसे का डर बना रहता था।दूरस्थ क्षेत्र होने के कारण इस पर किसी का ध्यान नहीं गया।मामला जब विधायक भरत चौधरी के संज्ञान में आया तो उन्होंने फौरन विभाग को स्कूल के भवन निर्माण के लिए निर्देशित किया।

2019-2020 की जिला योजना में स्कूल के भवन निर्माण के लिए 21 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई, और विद्यालय भवन का निर्माण किया। अब यहां नए सत्र से कक्षाएं संचालित की जाएंगी।भवन निर्माण होने विधायक भरत चौधरी ने कहा कि बच्चों बेहतर शिक्षा मिला इसके लिए लगातार प्रयास जारी है। सभी विधालयों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराया जा रही है। कुछ समय पहले मेरे संज्ञान में जखोली बक्शीर में प्राथमिक विद्यालय के छतिग्रस्त भवन बारे में बताया गया था। कहा कि एक क्षतिग्रस्त भवन के नीचे बच्चों का पठन पाठन जोखिमभरा था। इसी चिंता के चलते शीघ्र भवन निर्माण की कार्रवाई की गई। 2019-20 की जिला योजना में 21 लाख की धनराशि विद्यालय निर्माण के लिए निर्धारित करवाई गई। भवन बनकर तैयार है। जल्द ही यहां कक्षाएं संचालित होंगी।

विधायक का दावा है कि उन्होंने 4 साल में अपनी विधायक निधि का 52% फंड शिक्षा व्यवस्था पर खर्च किया है। सभी विद्यालयों में ई लर्निंग, इन्वर्टर, भवन निर्माण, भवन मरम्मतीकरण, प्राथर्ना स्थल निर्माण, मैदान निर्माण, शौचालय निर्माण, फर्नीचर, विज्ञान उपकरण, कंप्यूटर आदि विद्यालयों को उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ साथ जिला योजना एवं राज्य योजना, सर्वशिक्षा अभियान के तहत भी विद्यालयों में विभिन्न निर्माण कार्य कराए गए। शिक्षा व्यवस्था और बेहतर बनाने का प्रयास जारी है। विधायक भरत चौधरी के प्रयासों की पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत ने भी तारीफ की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed