2024-04-21

4 मई से शुरू होंगी 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षामंत्री ने की घोषणा, प्रैक्टिकल की तारीखों का भी ऐलान

board exam from 4may

रैबार डेस्क:   उत्तराखंड बोर्ड (Uttarakhand Board exam)  की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी। शिक्षामंत्री अरविंद पांडे (Arvind Pandey)  ने आज इसकी घोषणा की है। कोरोना के कारण इस बार बोर्ड परीक्षाएं देर से शुरू हो रही हैं। परीक्षाएं 4 मई से 22 मई के बीच आयोजित की जाएंगी। प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीखों का भी ऐलान किया गया है। बोर्ड की कोशिश है कि 15 जुलाई तक नतीजे भी घोषित हो जाएं।

नैनीताल में शनिवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय एवं बोर्ड सचिव डा. नीता तिवारी ने पत्रकार वार्ता के दौरान परिषदीय बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2021 की घोषणा की। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते 10 माह से स्कूल कालेज बंद होने से शिक्षण प्रभावित हुआ है। ऑनलाइन पढ़ाई के तमाम प्रयास किए गए। उन्होंने बोर्ड परीक्षा 2020 के दौरान कोरोना संक्रमण के बीच शेष परीक्षाएं कराने एवं समय पर परीक्षाफल घोषित करने के लिए शिक्षकों एवं बोर्ड सचिव को बधाई दी।

कार्यक्रम के अनुसार 4 मई से 22 मई तक हाइर्स्कूल के 21 प्रश्नपत्र एवं इंटरमीडिएट में 40 प्रश्नपत्रों की लिखित परीक्षा संपन्न होगी। परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएगी। हाइस्कूल की परीक्षा सुबह आठ से 11 बजे तक तथा इंटरमीडिएट की दो बजे से पांच बजे तक परीक्षा होगी।

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए भी तारीखों की घोषमा हुई है। प्रैक्टिकल तथा इंटरनल एसेसमेंट तीन अप्रैल से 25 अप्रैल तक आयोजित होगा।

23 मई से 29 मई तक उत्तर पुस्तिकओं को उपसंकलन केंद्र से मुख्य संकलन केंद्र पर पहुंचाया जाएगा। एक से 15 जून तक मूल्यांकन तथा 16 जून से 15 जुलाई के बीच परीक्षाफाल की घोषणा की जाएगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed