2024-07-23

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने किए बाबा नीम करौरी के दर्शन, कहा कैंची धाम आना अद्वितीय अनुभव

रैबार डेस्क: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को कैंची धाम पहुंचकर बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन कर पूजा अर्चना की। स्थानीय युवतियों ने चंदन लगाकर उनका स्वागत किया। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी और बेटा भी मौजूद रहे। बाबा के धाम पहुंचने के बाद उपराष्ट्रपति ने बाबा नीब करौरी महाराज की तपस्या स्थली पर बैठकर पूजा अर्चना की।

Image

मंदिर समिति के लोगों ने बाबा नीम करौरी महाराज के जीवन के बारे में उपराष्ट्रपति को बताया। साथ ही उनके द्वारा किए गए चमत्कारों और विगत वर्षों में हुए क्षेत्र में विकास और बाबा के प्रति आस्था की जानकारी दी। इस दौरान उपराष्ट्रपति ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि में बाबा के दर्शन करके अभिभूत हैं। ऐसे स्थानों पर दिल, दिमाग और आत्मा को शांति मिलती है। ऐसे स्थान पर आकर व्यक्ति का अपनी आत्मा से परिचय होता है।दिल, दिमाग और आत्मा में समीकरण बनने के बाद व्यक्ति खुद की पहचान कर पाता है।

Image

उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत संस्कृति और आध्यात्म से जुड़ा हुआ देश है।जी 20 समिट में विश्व के देशों ने भारत की सांस्कृतिक विरासत और क्षमताओं को जाना है। विश्व आज जिन समस्याओं से जूझ रहा है, भारत की सांस्कृतिक विरासत उन समस्याओं से पार पाने में कारगर साबित हो रही है। बाबा नीब करौरी के दर्शन करने के बाद उपराष्ट्रपति पंतनगर विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के लिए चले गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed