उत्तराखण्ड के क्रिकेटरों को निखारेगा ये रिकॉर्डधारी बल्लेबाज, हेड कोच के पद पर हुई नियुक्ति

देहरादून: रणजी क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज वसीम जाफर अब उत्तराखण्ड की क्रिकेट प्रतिभाओं को तराशते नज़र आएंगे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट के दिग्गज वसीम जाफर को आगामी घरेलू सत्र के लिए उत्तराखंड की क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

वसीम जाफर ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि उनका अनुबंध एक साल का है। लगभग दो दशक तक क्रिकेट खेलने के बाद जाफर ने इस साल मार्च में संन्यास लिया था। प्रथम श्रेणी और घरेलू प्रतियोगिताओं में उन्होंने मुंबई और विदर्भ का प्रतिनिधित्व किया। वह पहली बार किसी टीम के साथ मुख्य कोच के रूप में जुड़े हैं। जाफर ने कहा, “मैं पहली बार किसी टीम का मुख्य कोच बन रहा हूं। यह मेरे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण और कुछ नया है, जो करियर खत्म होने के तुरंत बाद शुरू हो रहा है। मैं इसके लिए तैयार हूं।’’उन्होंने कहा, ‘‘ यह एक नई टीम है, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। वह विदर्भ के खिलाफ क्वार्टर फाइनल (2018-19 सत्र में रणजी ट्रॉफी) खेली थी। लेकिन वे फिर से ग्रुप डी (प्लेट समूह) में वापस चले गए हैं, इसलिए यह एक बड़ी चुनौती होने जा रही है। मुझे खुशी है कि मैं निचले पायदान से शुरू कर रहा हूं और मेरे लिए यह एक अच्छा अनुभव होगा।’’

2018 में बीसीसीआई Sके मान्यता मिलने के बाद उत्तराखंड की टीम का पहले रणजी सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा था। टीम 2018-19 में रणजी ट्राफी में पदार्पण करते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी लेकिन पिछले सत्र में टीम ग्रुप सी से ग्रुप डी में रेलीगेट हो गयी। इसलिए वसीम जाफर के लिए अब चुनौती काफी मुश्किल है।

42 साल के वसीम जाफर वसीम जाफर ने 260 प्रथम श्रेणी मैचों में 50.67 की औसत से 19,410 रन बनाए हैं। यह रणजी मैचों में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। उन्होंने 57 शतक और 91 अर्द्धशतक जड़े हैं। नाबाद 314 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है। साल 2000 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के ओपनर जाफर ने 31 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें पांच शतकों और 11 अर्द्धशतकों सहित 1944 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed