2023-02-01

गिनी में हिरासत में हैं उत्तराखंड के अनुज और सौरभ समेत 16 भारतीय, मोदी जी प्लीज बचा लो,बंधकों को नाइजीरिया ले जा रहे हैं,

16 indian sailors stranded in equatorial sea

रैबार डेस्क:  उत्तराखंड के सौरभ स्वार और तनुत मेहता समेत 16 भारतीय नाविक अफ्रीकी देश गिनी में गैरकानूनी रूप से हिरासत में लिए गए हैं। उन्हें अब दूसरे वारशिप में शिफ्ट करके नाइजीरिया ले जाया जा रहा है। भारतीय नाविकों पर गिनी ने तेल चोरी का आऱोप लगाया है। भूमध्य सागर में समुद्री लुटेरों के खतरे और नाइजीरिया में बोको हराम की आतंकी गतिविधियों के चलते बंधक बानए गए भारतीयों पर खतरा मंडरा रहा है। (16 Indian sailors who was illegally detained in guinea appeals govt to save them ) भारतीय नाविकों ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है। उन्होंने अपील की है कि उन्हें बचाने के लिए फौरन एक्शन लिया जाए।

4 महीने से फंसे है भारतीय

गौलापार हल्द्वानी के सौरभ स्वार व देहरादून के तनुज मेहता ओएसएम फ्लीट मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारी हैं और एमटी हीरोट ईडन शिप में काम करते हैं। उनकी कंपनी का जहाज सभी देशों में जाता है और कच्चे तेल का ट्रांसपोर्टेशन करता है। अगस्त को उनका जहाज 26 नाविकों को लेकर कच्चा तेल भरने के लिए नाइजीरिया के एकेपीओ टर्मिनल पहुंचा था। वहां से तेल भरने के बाद जब शिप आगे बढ़ा तो नाइजीरिया के इशारे पर 14 अगस्त को अफ्रीकी देश गिनी की नौसेना ने उनके जहाज को कब्जे में ले लिया। नाइजीरिया ने शिप पर तेल चोरी का आरोप लगाया है। हालांकि चार महीने बाद भी गिनी नौसेना अभी तक चोरी के आरोपों को साबित नहीं कर सकी है। लेकिन 16 भारतीय सेलर तभी से गैरकानूनी रूप से गिनी की हिरासत में हैं।

इन सेलर ने वीडियो जारी करके भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है। इनका कहना है कि अब उन्हें फिर से नाइजीरिया ले जाया जा रहा है। इसलिए सरकार उन्हें बचाने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाए। उत्तराखंड के दोनों नाविकों ने अब केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट को ईमेल भेजकर मदद मांगी है। रक्षा राज्यमंत्री ने इस संबंध में गुरुवार को विदेश मंत्री से मिलकर हल निकालने का आश्वासन दिया है।

16 भारतीयों के अलावा जहाज में आठ श्रीलंका के और एक-एक पोलैंड व फिलीपिंस के नाविक भी हैं।

ये भारतीय हैं गिनी नौसेना की हिरासत में

तनुज मेहता – देहरादून, उत्तराखंड

सौरभ स्वार – हल्द्वानी, उत्तराखंड

शानू जोस – केरल

विजयो विक्रमन नायर – केरल

मिल्टन द कुथ – केरल

दीपानबाबू राजन – तमिलनाडु

बारिसवान जेवियर सिल्वर – तमिलनाडु

रोशन अरोरा – उत्तर प्रदेश

सुनील सीताराम राठौड – महाराष्ट्र

मुकुंदभाई हर्षवर्धन – महाराष्ट्र

अहमद पटेल – महाराष्ट्र

संतोष शिंदे – महाराष्ट्र

भीष्म प्राण सिंह – राजस्थान

गुरुप्रसाद गुंटु – आंध्रप्रदेश

मुजिब मुस्तफा – आंध्रप्रदेश

राजीव मंडल – पश्चिम बंगाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed