रिवर राफ्टिंग पर मंडराया कोरोना का खतरा, 3 दिन में 29 राफ्टिंग गाइड कोरोना पॉजिटिव

29 rafting guide found corona positive

ऋषिकेश: देश के बेस्ट राफ्टिंग जोन (River Rafting) कौड़ियाला- मुनिकी रेती पर कोरोना का संकट गहराता जा रहा है। यहां पिछले तीन दिन में 29 राफ्टिंग गाइड (Rafting Guide) कोरोना पॉजिटिव (corona positive) पाए गए हैं। डीएम टिहरी ने एहतियाती कदम उठाते हुए यहां काम करने वाले राफ्टिंग कारोबार से जुड़े सभी लोगों की गहन जांच के आदेश दिए हैं।

कोरोना संकट के कारण 6 महीने बंद रही राफ्टिंग 29 सितंबर को जैसे ही फिर खुली, यहां वाटर स्पोर्ट्स के शौकीनों का हुजूम उमड़ने लगा। पर्यटकों और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर मुस्कान लौटने लगी। सरकार ने भी पर्यटकों को बिना कोविड जांच के आने पर पाबंदी हटा ली, जिससे यहां खतरा बढ़ने लगा। एक एक के बाद एक 29 राफ्टिंग गाइड में कोरोना संक्रमण मिलने से हड़कंप मच गया है। यहां काम करने वाले 800 राफ्टिंग गाइड और व्यवसायियों पर कोरोना का खतरा बढ़ गया है।

28 अक्टूबर को राफ्टिंग जोन में तीन राफ्टिंग गाइड की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शुक्रवार को यह संख्या 29 पहुंच गई है। इससे जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई। जिलाधिकारी ईवा श्रीवास्तव ने जनपद के सीएमओ समेत सभी जिम्मेदार अधिकारियों को यहां कार्यरत सभी राफ्टिंग गाइड समेत अन्य व्यक्तियों की शत-प्रतिशत जांच के आदेश जारी किए हैं। प्रशासन ने गंगा नदी राफ्टिंग रोटेशन समिति को पत्र जारी कर स्पष्ट किया है कि सभी राफ्टिंग गाइड, श्रमिक और व्यवसायियों कि कोविड-19 जांच होनी जरूरी है। अगर इस कार्य में कोई सहयोग नहीं करता है तो जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजकर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ महामारी अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इस कदम के बाद राफ्टिंग पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग के लिए टीमें तैनात कर दी हैं। जांच के लिए ब्रह्मपुरी और शिवपुरी में दो जगह चेक पोस्ट लगाई है, जिनमें राफ्टिंग गाइड का टोकन कटता है। यहां आने वाले प्रत्येक गाइड की जांच की जा रही है। अब तक 150 सैंपल लिए जा चुके हैं। जिनमें 29 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। माना जा रहा है कि दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों से वीकएंड पर पर्यटकों की आमद बढ़ने से संक्रमण का खतरा बढ़ा।

यह भी पढ़ें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed