2024-04-30

चारधाम यात्रा की व्यवस्था पर CM सख्त, पर्यटन मंत्री दुबई में, सीएम ने धनदा, उनियाल को सौंपी जिम्मेदारी

CM NAMED NODLE MINISTER FOR BADRINATH AND KEDARNATH

रैबार डेस्क: चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ और स्वास्थ्य कारणों से 21 मौत के बाद सीएम धामी एक्शन मोड में हैं। मुख्यमंत्री ने चारधाम में व्यवस्थाओं क चाक चौबंद बनाने औऱ उकी निगरानी के लिए दो मंत्रियों को तैनात किया है। (CM Appoints nodal ministers for Badrinath and Kedarnath dham regarding all artrangements) गौरतलब है कि पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज इन दिनों दुबई में हैं, इस बीच सीएम धामी ने केदारनाथ धाम के लिए डॉ धन सिंह रावत को और बद्रीनाथ धाम के लिए सुबोध उनियाल को नोडल मंत्री तैनात कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को सचिवालय में चारधाम यात्रा के संबंध में बैठक ली औऱ अधिकारियों को चारधाम यात्रा में व्यवस्थाओं को चुस्त दुरस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत किया जाए। शौचालयों में स्वच्छता सुनिश्चित की जाए और चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु किन-किन बातों का ध्यान रखें, इस बारे में पर्यटन और स्वास्थ्य विभाग विस्तृत गाइडलाइन जारी करें। उत्तराखण्ड में आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक यहां से अच्छा संदेश लेकर जाएं, यह हम सभी का दायित्व है।

चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित, सुरक्षित एवं सुगम बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कैबिनेट मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने केदारनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी कैबिनेट मंत्री डा धन सिंह रावत को सौंपी है। डा. धन सिंह रावत ने कहा कि केदारनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरस्त करने के लिए जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

इसी तर्ज पर बद्रीनाथ धाम में सभी व्यवस्थाओं की मौजूदगी और उनकी निगरानमी के लिए सुबोध उनियाल को तैनात किया है। उनियाल स्थानीय जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों से बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाओं की निगरानी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed