2022-11-26

CBSE के 10वीं, 12वी के नतीजे घोषित, ऋषिकेश के अभिनव बिना ट्यूशन के बने टॉपर

cbse results

रैबार डेस्क:  सीबीएसई बोर्ड ने शुक्रवार को12वीं और 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। 12वीं के परीक्षा परिणामों में एक बार फिर लड़कियां, लड़कों से आगे रहीं। 12वीं में देहरादून रीजन में ऋशिकेश के अभिनव उनियाल औऱ (cbse 10th 12th result declared Dehradun region does well in10th Rishikesh Abhinav uniyal topper) ऊधम सिंह नगर की हरमन ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। 10वीं के नतीजों में देहरादून रीजन का रिजल्ट 93.43 प्रतिशत रहा।

आज सुबह जारी 12वीं के नतीजों में ओवरआल प्रदर्शन के आधार पर 16 रीजन में से देहरादून जिला 15 वें स्थान पर रहा है। डीएसबी इंटरनेशनल स्कूल गुमानीवाला, ऋषिकेश के छात्र अभिनव उनियाल ने टॉप किया है। उन्होंने 99.60% अंक प्राप्त किए। इस बार देहरादून रीजन में तीन छात्र-छात्राओं ने संयुक्‍त रूप से पहला स्‍थान प्राप्‍त किया है। अभिनव के अलावा रुद्रपुर की छात्रा हरमन और अमरोहा (यूपी) की कशिश यादव ने 498 अंक प्राप्‍त किए हैं।

बिना ट्यूशन अभिनव बने टॉपर

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में 99.60% अंक प्राप्त कर देहरादून रीजन में पहले नंबर रहने वाले अभिनव ने बताया कि वह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाएंगे। मूल रूप से टिहरी जिले के चमियाला के बिलेश्वर गांव निवासी अभिनव का परिवार  गुमानीवाला स्थित चीनी गोदाम वाली गली में रहता है। अभिनव के पिता विदेश में नौकरी करते हैं। अभिनन ने सिर्फ अपनी मेहनत से ये मुकाम पाया है। उन्होंने ट्यूसन भी नहीं ली। अभिनव ने बताया कि वह प्रतिदिन आठ से 10 घंटे तक पढ़ाई करते थे। अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने गुरुजनों और मां को दिया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से दूरी बनाकर मोबाइल का सदुपयोग कर अच्छे नंबर हासिल किए जा सकते हैं।

10वीं में देहरादून का परिणाम 93.43 प्रतिशत

उधर सीबीएसई बोर्ड ने दोपहर 2 बजे 10वीं के नतीजे भी घोषित कर दिए। 10वीं में देहरादून रीजन के 94.40 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। ओवरआल प्रदर्शन के आधार पर 16 रीजन में से देहरादून 12 वें स्‍थान पर रहा। देहरादून रीजन में उत्तराखंड के 13 जिलों के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आठ जिले भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed