सतरंगी छतरियों से गुलजार हुई नयारघाटी, CM ने किया एडवेंचर फेस्टिवल का उद्घाटन, कल्जीखाल को पेयजल योजना का तोहफा

Nayar ghati adventure festival in
CM ने किया नयारघाटी एडवेंचर फेस्टिवल का उद्घाटन। चिंदवाड़ी-डांडा पेयजल योजना का लोकार्पण। क्षेत्र में पैराग्लाइडिंग ट्रेनिंग सेंटर खुलेगा। एडवेंचर फेस्टिवल हर साल आयोजित होगा

सतपुली: पौड़ी जिले की नयारघाटी का नाम आज एडवेंचर खेलों की दुनिया में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज नयारघाटी के बिलखेत में पहले एडवेंचर फेस्टिवल (Nayar Valley Adventure Festival) का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम ने नयारघाटी के लिए एडवेंचर खेलों और पेयजल से संबधित कई तोहफे भी दिए।


नयारघाटी में आयोजित हो रहे पहले एडवेंचर फेस्टिवल के उद्घाटन के मौके पर सीएम त्रिवेंद्र ने गढ़वाली में संबोधन दिया। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड को प्रकृति ने सब कुछ दिया है। आज आवश्यकता है तो इन प्राकृतिक संपदाओं का सही तरीके से उपयोग हो।

उत्तराखंड में एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में प्रबल संभावनाएं हैं। सीएम ने कहा कि नयारघाटी में अब एडवेंचर टूरिज्म की संभावनाओं को पंख लगेंगे। जिससे न सिर्फ स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध होगा, बल्कि स्थानीय युवाओं को साहसिक खेलों में वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी।


कल्जीखाल ब्लॉक को पेयजल योजना का तोहफा
इस अवसर पर सीएम त्रिवेंद्र ने कल्जीखाल विकासखंड के लिए ₹26.83 करोड़ लागत की चिंदवाड़ी-डांडा पेयजल योजना का लोकार्पण किया। इस योजना से 2370 पेयजल कनेक्शन दिए गए हैं। क्षेत्र के 59 राजस्व ग्रामों, 19 ग्राम पंचायतों एवं 68 बस्तियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इसका श्रोत नयार नदी है। सीएम त्रिवेंद्र ने जर्जर हो चुके बौंसाल पुल के नजदीक ही नए पुल का शिलान्यास भी किया।


नयारघाटी में खुलेगा पैराग्लाइडिंग ट्रेनिंग सेंटर
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि नयारघाटी में पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण केन्द्र खोला जायेगा। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी पौड़ी को जमीन ढ़ूढने के निर्देश दिये। सीएम ने कहा कि नयारघाटी एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन हर साल किया जायेगा। इस दौरान सीएम ने बिलखेत स्कूल के सौन्दर्यीकरण और द्वारीखाल में खेल के मैदान के समतलीकरण की भी घोषणा की। सीएम ने कहा कि इस क्षेत्र में हॉट एयर बैलून की प्रबंल संभावनाएं हैं, इसलिए इस रोमांचक खेल को यहां और अधिक प्रोत्साहन दिया जाए।


सीएम त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य सरकार स्वरोजगार की दिशा में अनेक प्रयास कर रही है। इसके लिए राज्य में सीएम स्वरोजगार योजना शुरू की गई। इसके तहत 150 प्रकार के कार्यों को शामिल किये गये हैं। किसानों को 3 लाख तक का ब्याज मुक्त एवं महिला स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण दे रही है। सीएम डेशबोर्ड की गतिविधियों की लोगों को भी जानकारी रहे, इसके लिए अगले माह सीएम डेशबोर्ड जनता के लिए खोला जायेगा।


सतरंगी छतरियों से गुलजार नयारघाटी
सीएम त्रिवेंद्र ने करीब 11 बजे नयारघाटी एडवेंचर फेस्टिवल का उद्घाटन किया। इसी के साथ नयारघाटी में माउंटेन बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, कयाकिंग, ट्रेल रनिंगएंगलिंग जैसी साहसिक प्रतियोगिताएं शुरू हो गई। इस दौरान 13 राज्यों से आए पैराग्लाइडर ने मेहमानों के सामने हैरतअंगेज करतब दिखाए। कार्यक्रम के दौरान हॉट एयर बैलून भी चर्चा का विषय बना रहा। सीएम त्रिवेंद्र, राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने भी इसमें उड़ान भरी। इसके अलावा लैंसडौन से बिलखेत होते हुए पौड़ी तक माउंटेन टेरेन बाइकिंग रैली भी शुरू हो गई।


नयारघाटी में 19 से 22 नवंबर के बीच पहली बार राष्ट्रीय स्तर का एडवेंचर फेस्टिवल आयोजित हो रहा है। इसके आयोजन से क्षेत्र को पर्यटन के मानचित्र में नई पहचान मिलेगी। स्थानीय युवाओँ को पर्यटन में रोजगार मिलेगा। स्थानीय होटल और हॉस्पिटैलिटी कारोबारियों को भी लाभ पहुंचेगा। स्थानीय युवा एडवेंचर खेलों में देश दुनिया में अपनी छाप छोड़ सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed