राहत की खबर: पेट्रोल 9.5 रुपए, डीजल 7 रुपए सस्ता, उज्जवला सिलेंडर पर मिलेगी 200 रुपए की सब्सिडी

PETROL DIESEL PRICE CUT

रैबार डेस्क:  पेट्रोल और डीजल के कारण महंगाई से जूझ रही जनता को बडी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है, जिससे पेट्रोल साढ़े 9 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता हो गया है। (Petrol Diesel Prcies slashed as Centre govt reduce excise duty) पेट्रोल डीजल के दामों में एक साथ इतनी कमी से निश्चित तौर पर नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी। उज्जवला गैस सिलेंडर ग्राहकों को भी सरकार ने भारी राहत दी है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल (Petrol price) पर 8 रुपए और डीजल (Diesel Price) पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाई है. इसके बाद पेट्रोल 9.5 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा. वहीं, डीजल भी 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने से सरकार के राजस्व पर ₹1 लाख रुपए का सालाना असर होगा।

पेट्रोल डीजल की नई कीमतें शनिवार मध्यरात्रि 12 बजे से लागू हो जाएंगी। पिछले दिनों PM मोदी ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए राज्यों को एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) कम करने की सलाह दी थी। कुछ राज्यों ने ही पिछले दिनों वैट में कटौती की थी, लेकिन, अभी ज्यादातर राज्यों में वैट ज्यादा है, निर्मला सीतारमण ने कहा- हम राज्यों से भी उम्मीद करते हैं, जिन्होंने नवंबर 2021 के बाद से कोई कटौती नहीं की है, वो भी आम जनता को थोड़ी राहत देंगे।

गैस सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी

मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के करीब 9 करोड़ लाभार्थियों को गैस सब्सिडी देने का भी फैसला किया है. सरकार ने कहा है कि वह प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देगी। निर्मला सीतारमण ने ट्वीट में लिखा है कि इससे माताओं-बहनों को बहुत मदद मिलेगी। इससे सरकार पर सालाना करीब 6100 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed