CM का गृहक्षेत्र सतपुली बनेगा एडवेंचर टूरिज्म का डेस्टिनेशन, DM की पहल से गुलजार होगी नयार घाटी

सतपुली (पौड़ी):  सबकुछ ठीक रहा तो पौड़ी जिले का कस्बा और सीएम त्रिवेंद्र का गृहक्षेत्र सतपुली, जल्द ही एडवेंचर टूरिज्म का नया हब बनता नजर आएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ड्रीम मिशन 13 डिस्ट्रिक्ट 13 न्यू डेस्टिनेशन के तहत पौड़ी जिले में सतपुली-खैरासैंण को एडवेंचर व वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के तहत विकसित करने की योजना है। जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल इस मिशन को अंजाम तक पहुंचाने में दिन रात एक कर रहे हैं।

सतपुली में नयार नदी के किनारे एंगलिंग, वाटर स्पोर्ट्स और एयरो स्पोर्ट्स जैसी एडवेंचर गतिविधियों को आजमाने की योजना है। पहले चरण में हवाई खेलों को शामिल किया जा रहा है। बकायदा डीएम धीराज गर्ब्याल ने इसके लिए पहल शुरू कर दी है। जिला प्रशासन ने जिला योजना के तहत एयरो स्पोर्ट्स के लिए पैरा मोटर  इटली से मंगवाई है जो देहरादून पहुंच चुकी है। इसके अलावा Tandem Paramotor  के भी जल्द पहुंचने की संभावना है।

यह पैरामोटर एक तरह का पैराशूट होता है जो मोटर से चलता है। हवाई खेलों के लिए जो उपकरण मंगाए गए हैं, उनमें ग्लाइडर पंख, पैरामोटर इंजन आ चुके हैं। इस पैरामोटर इंजन में ITV Boxer  नाम का पंखा लगा होता है। यह बड़े पैराशूट ग्लाइडर के पंखों के जैसे ही दिखता है। यह मोटर पंखों के साथ 165 किलो वजन लेकर 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ सकती है। सतपुली के आसपास नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग और पैरामोटरिंग का बहुत अच्छा स्कोप है। जिला प्रशासन ने पिछले साल खैरासैंण और बांघाट की तरफ पूर्वी व पश्चिमी नयार नदियों पर इन एक्टिविटी को आजमाया था।

इस पैरामोटर मशीन को स्थानीय युवाओं को ट्रेनिंग के उद्देश्य से पौड़ी जिले के सतपुली, बांघाट, और खैरासैंण के लिये तैयार किया जा रहा है। हिमालयन एरो सपोर्ट्स एसोसिएशन की टीम, इसका BSF-ट्रेनिंग एरिया- देहरादून में ट्रायल कर रही है।

सीएम का गृहक्षेत्र होन के नाते नयार घाटी सतपुली को पर्यटन मानचित्र पर उभारने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। नयार नदी में वाटर स्पोर्ट्स की संभावनाएं भी तलाशी जा रही हैं, इसके लिए खैरासैंण की ओर झील बनना प्रस्तावित है। साथ ही नदी किनारे मत्स्य क्रीड़ा के शौकीनों के लिए महाशीर मछलियों का एंगलिंग क्षेत्र स्थापित किया जा रहा है। सतपुली में ही खिर्सू स्थिति बासा-होमस्टे की तर्ज पर बासा-2 एंगलिंग कैंप भी बनाया जा रहा है।

इस तरह से सतपुली और आसपास के क्षेत्र में कई तरह की गतिविधियां विकसित करके पर्यटन का हॉट डेस्टिनेशन बनाने की कवायद है। सतपुली लैंसडौन और पौड़ी के बीचोंबीच स्थित है, लिहाजा पर्यटन गतिविधियां विकसित होने से दोनों तरफ से आने वाले पर्यटक यहां का रुख करेंगे। इससे स्थानीय लोगों की आजीविका में सुधार होगा।

1 thought on “CM का गृहक्षेत्र सतपुली बनेगा एडवेंचर टूरिज्म का डेस्टिनेशन, DM की पहल से गुलजार होगी नयार घाटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed