CM ने लंबित मांग पूरी कर कुमाऊं को दिया तोहफा, रानीबाग पुल के अपग्रेडेशन का काम शुरू, जाम से मिलेगी निजात

Ranibagh-Bhimtal Bridge upgradation
रानीबाग-भीमताल पुल का अपग्रेडेशन शुरू, 2-लेन बनाया जा रहा है रानीबाग पुल।
कुमाऊं को जोड़ता है रानीबाग पुल, भारी जाम से मिलेगी निजात।

नैनीतालकुमाऊं की वर्षों से लंबित मांग को पूरा करके सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने बड़ा तोहफा दिया है। रानीबाग-भीमताल (Ranibag-Bhimtal Bridge) मोटर मार्ग पर डबल लेन पुल का काम शुरू हो गया है। अब भीमताल से कुमाऊं के अन्य हिस्सों को जाने वालों को जाम का सामना नही करना पड़ेगा। लोक निर्माण विभाग ने 7.17 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे रानीबाग पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इस स्टील ग्रेडर टू-लेन पुल (2 Lane Bridge) का निर्माण डेढ़ साल के भीतर पूरा हो जाएगा।

वर्तमान में रानीबाग पुल पर ट्रैफिक का भारी दबाव है। यह पुल पूरे कूमाऊं को जोड़ता है, तकरीबन सभी जिलों में आवाजाही के लिए साधन है। काफी पुराना होने के कारण यह कमजोर भी पड़ता जा रहा है। लोगों को पुल के आसपास भारी जाम का सामना करना पड़ता है। पर्यटन सीजन के दौरान पहाड़ों से आने वाले वाहन और मैदानी क्षेत्रों से पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले वाहनों की संख्या में बढ़ोत्तरी के चलते इस पर दबाव बढ़ने लगा था। सिंगल लेन पुल होने के कारण यहां कई किलोमीटर लंबा जाम लगता था। जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए पुल निर्माण की मांग काफी समय से हो रही थी। त्रिवेंद्र सरकार ने पुल को डबल लेन करने की मांग को स्वीकारते हुए केंद्रीय सड़क निधि से इसके लिए बजट जुटाया। जिसके बाद इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है।

work in progress on Ranibag Bridge

नया डबल लेन पुल 28 टन तक का भार आसानी से उठा सकेगा। वर्तमान में रानीबाग का पुल 14 टन भार ही उठा पता है। इस पुल पर अब एक साथ दो वाहन गुजर सकेंगे। इससे भीमताल, हल्द्वानी, अल्मोड़ा, रानीखेत, धारी, धानाचूली और भवाली जाने वाले लोगों को भारी जाम से निजात मिल सकेगी। साथ ही नैनीताल-ज्योलीकोट नेशनल हाइवे पर भी परेशानी नहीं होगी।

work in progress on Ranibag Bridge

पुल का निर्माण कार्य शुरू होते ही सीएम त्रिवेंद्र के मीडिया एडवाइजर रमेश भट्ट ने इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है। रमेश भट्ट ने कहा कि, रानीबाग- भीमताल मार्ग पर रानीबाग स्टील ग्रेडर टू लेन पुल का निर्माण शुरू हो चुका है। इस पुल से पूरा कुमाऊं क्षेत्र जुड़ा हुआ है। मा. मुख्यमन्त्री जी का बहुत बहुत आभार कि कुमाऊं की एक बड़ी मांग को उन्होंने पूरा किया है। इस पुल के बनने से न सिर्फ सफर आसान होगा बल्कि जाम से मुक्ति भी मिलेगी। हम सभी मा. मुख्यमन्त्री जी का एक बार पुनः हृदय से आभार व्यक्त करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed