2024-05-03

गांवों में स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी मजबूत, 604 सामुदायिक स्वास्थ्य अफसरों को मिली नियुक्ति, हेल्थ सेक्टर में 10 हजार को मिलेगी नौकरी

cm appoints 604 community health officers in uttarakhand

रैबार डेस्क: गांव गांव तक स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत करने के लिए प्रदेश में 604 नए सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की तैनाती की गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को 13 जिलों में इन CHO को नियुक्ति पत्र वितरित किए। सीएम धामी ने नवनियुक्त कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स (CHO) को शुभकामनाएं दी। 10000 jobs in uttarakhand health sector in next 3 months

उत्तराखंड में दूर दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जगह जगह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले गए हैं। इन केंद्रों पर CHO की नियुक्ति की गई है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनमानस के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टरों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, साथ ही वेलनेस सेन्टर ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने का कार्य करते हैं। कोरोना महामारी के दौरान हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टरों की अहम भूमिका रही। कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर्स इन सेंटरों के मजबूत स्तंभ हैं। उन्होंने कहा देशभर में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में इस प्रकार के कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य दूर दराज के क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना है। में उत्तराखंड में करीब1790 हेल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर कार्य कर रहे हैं और अब राज्य को 604 नए CHO मिल गये हैं।

इस अवसर पर  स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार अपग्रेड किया जा रहा है। राज्य सरकार मार्च 2023 तक हेल्थ सेक्टर में 10 हजार लोगों को नौकरी देगी, जिसमें नर्सिंग स्टाफ के 2900 पदों, ए.एन.एम. के 850 पदों, मेडिकल कॉलेजों में 339 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों, एमबीबीएस के 376 पदों, एन.एच.एम. के अंतर्गत 1600 लोगों की भर्ती के साथ ही विभिन्न चिकित्सा इकाइयों में रिक्त 2000 से अधिक तकनीशियनों के पदों पर भर्ती की जायेगी।

स्वास्थ्यमंत्री ने कहा कि राज्य में लगभग 1800 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं, जिनमें 1200 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी तैनात हैं जबकि आज 604 सीएचओ को नवीन तैनाती दी गई है। इसके साथ ही भारत सरकार के मानकों के अनुरूप राज्य के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर सीएचओ की शत प्रतिशत तैनाती कर दी गई है। सभी सीएचओ वेलनेस सेंटरों में स्थानीय लोगों का चिकित्सा परीक्षण करेंगे साथ गांव-गांव जाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी करेंगे। उन्होंने नव नियुक्त सीएचओ को गांवों में जाकर स्वास्थ्य चौपाल लगाकर आम जनता का स्वास्थ्य जांच करने के साथ ही वेलनेस सेंटर पर आने वाले लोगों को योग के प्रति जागरूक किये जाने की बात भी कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed