2023-02-01

नेपाल में 6.3 तीव्रता का तेज भूकंप, उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में डोली धरती, नेपाल में 6 की मौत

रैबार डेस्क: नेपाल में रात करीब 2 बजे आये तीव्र भूकंप का असर भारत मे भी देखा गया। उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

रात 1 बजकर 57 मिनट पर हल्द्वानी सहित ऊधम सिंह नगर, चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर और नैनीताल में भूकंप के झटके से सहमे लोग गहरी नींद से घबराकर उठे और घरों से बाहर की तरफ भागे। पूरे उत्तराखंड में अफरातफरी का माहौल दिखा। झटका इतना तेज था कि घरों में लगे पंखे और खिड़की के दरवाजे तक हिलने लगे। नैनीताल जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी के अनुसार भूकंपका केंद्र नेपाल के कुलखेती में बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई। भूकंप का केंद्र नेपाल में था। यहां अब तक 6 लोगों की मौत की खबर आ रही है। भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

उत्तराखंड में बार बार आ रहे झटके

मंगलवार देर रात को8.30 बजे उत्‍तराखंड की धरती भूंकप के झटकों से डोली थी। उसके बाद बुधवार को सुबह भी पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए।दोबारा आज सुबह करीब 6 बजकर 27 मिनट पर पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए। रविवार सुबह करीब 8.33 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसका केंद्र उत्‍तरकाशी था। तब चार जिलों में यह झटका महसूस किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed