संवेदनशील सीएम: हेलीकॉप्टर भेजकर बचाई गर्भवती महिला की जिंदगी

PREGNENT WOMEN HELI RECUED

रैबार डेस्क:   टिहरी जिले के मौली गांव निवासी मेहजबी कुरैशी 7 माह की गर्भवती हैं। वो रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल जाती हैं,लेकिन डॉक्टर तुरंत एम्स रेफर करने की सलाह देते हैं। सड़क मार्ग से एम्स जाने में मेहजबी और उके पेट में पल रहे बच्चे की जान पर खतरा बन आता है। ऐसे में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) दोनों की जिंदगी बचाने के लिए कदम उठाते हैं। सीएम के दखल के बाद मेहजबी को (Pregnant women airlift) हेलिकॉप्टर (Helicopter) से एम्स लाया जाता है जिससे दो जिंदगी बच जाती हैं। सीएम की संवेदनशीलता की हर तरफ तारीफ हो रही है।

दरअसल डॉक्टरों के मुताबिक मेहजबी को सड़क मार्ग से एम्स ले जाना भारी जोखिम भरा था। इसके बाद परिजनों ने जिला प्रशासन से एयर एंबुलेंस की गुजारिश की। जिला प्रशासन ने फौरन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से संपर्क साधा। मुख्यमंत्री कार्यालय से स्वीकृति मिलते ही फौरन हेलिकॉप्टर टिहरी पहुंचा औऱ प्रेग्नेंट महिला को एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश एम्स पहुंचा दिया। यहां पहले से ही तमाम तैयारी की जा चुकी थी। महिला को सुरक्षित प्रसव के लिए डॉक्टरों की निगरानी में भर्ती कर दिया गया है। इस तरह महिला और उसके पेट में पल रहे शिशु की जान बच सकी।

पहले भी काम आया सरकारी चॉपर

सीएम त्रिवेंद्र पहले भी कई मौकों पर इस तरह की संवेदनशीलता दिखा चुके हैं। घायलों को एय़रलिफ्ट कर अस्पताल पहुंचाने, आपात स्थिति में सरकारी चॉपर भेजने में त्रिवेंद्र कभी पीछे नहीं रहे।

जुलाई 2018- उत्तरक़ाशी में बस हादसा में घायल 14 लोगों को एयरलिफ्ट करके हायर सेंटर लाया गया

जुलाई 2018- पिथौरागढ़ की संवेदनशीलता को देखते आपदा के दौरान वहां बचाव कार्य के लिए सरकारी हेलीकॉप्टर कई दिनों तक प्रयोग में लाया गया।

मार्च 2019- सीएम पौड़ी में जनसभा कर रहे थे, सूचना मिलती है कि GIC गोपेश्वर में तैनात शिक्षक का एक्सीडेंट हो गया, फौरन सीएम ने अपना चॉपर भेजा और शिक्षक को एयरलिफ्ट कर जान बचाई।

मार्च 2020- पौड़ी के कोट ब्लॉक में भालू के हमले में घायल 2 महिलाओं को सरकारी चॉपर से एयरलिफ्ट करके एम्स लाया गया, जान बची।

अप्रैल 2020– गैरसैंण के पत्रकार को हार्ट अटैक आया, सीएम ने फौरन अपना चॉपर भेजकर पत्रकार को एयरलिफ्ट कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed