देहरादून में लगेगा नाइट कर्फ्यू, 3 जिलों में 30 अप्रैल तक स्कूल बंद, गैरसैंण मंडल का फैसला स्थगित, तीरथ कैबिनेट के बड़े फैसले

Tirath cabinet meeting

देहरादून: कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए देहरादून नगर निगम क्षेत्र में भी रात्रि कर्फ्यू (Night curfew) लगा दिया गया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में शुक्रवार शाम हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet meeting) में यह फैसला लिया गया। इसके अलावा गैरसैंण को कमिश्नरी बनाने के निर्णय को कैबिनेट ने स्थगित कर दिया गया है।

दून में नाइट कर्फ्यू
देहरादून नगर निगम में रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इस दौरान घरों से बाहर निकलने की पाबंदी रहेगी, शादी समारोह को छोड़कर अन्य किसी भी प्रकार के समारोहों पर पाबंदी रहेगी।

गैरसैंण मंडल स्थगित

शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि गैरसैंण कमिश्नरी वाला निर्णय स्थगित किया गया है। पूर्ववर्ती त्रिवेंद्र सरकार ने गैरसैंण को तीसरा मंडल बनाने की घोषणा की थी। इसमें अल्मोड़ा जिला भी शामिल किया गया था, जिसका विरोध हो रहा था। तीरथ मंत्रिमंडल ने जनभावनाओं का सम्मान करते हुए तीसरे मंडल का फैसला स्थगित कर दिया।

स्कूलों पर फैसला
देहरादून जनपद के चकराता व कालसी क्षेत्रों को छोड़कर जिले के सभी स्कूल 30 अप्रैल तक के लिए बंद किये गए हैं। नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र, नगर पालिका हल्द्वानी में भी कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। हरिद्वार जिले में पहले से ही 1 से 12वीं तक स्कूल 30 अप्रैल तक रहेंगे बंद रखने के आदेश हो चुके हैं। हालांकि इन सभी जगहों पर बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं, 12वीं की कक्षाएं चलती रहेंगी। पर्वतीय क्षेत्रों में खुले स्कूल रहेंगे।

कैबिनेट के अन्य फैसले:

  • मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना को कैबिनेट की मंजूरी मिली, 2 लड़कियों के जन्म होने पर महालक्ष्मी किट का लाभ दिया जाएगा, 1 किट की कीमत साढ़े 3 हजार रुपये होगी।
  • कोविड 19 के चलते कुम्भ में होने वाली खरीद के लिए प्रोक्यूमेंट रूल में छूट की सीमा 6 माह ओर बढ़ाई गयी।
  • ग्राम पंचायतों में भवन निर्माण या जीर्णोद्धार का होगा काम, हर ग्राम पंचायत में बनेगा पंचायत भवन, 3 साल में हर ग्राम पंचायत में बनेगा भवन, 25 प्रतिशत धन पंचायतों के स्त्रोत से वहन होगा, 2338 ग्राम पंचायतों में भवन बनेगा।
  • राज्य में प्लास्टिक पार्क बनेगा, केंद्र और राज्य मिकलर बनाएगा पार्क, 40 हेक्टयर पर बनेगा प्लास्टिक पार्क, जमीन हस्तांरण में स्टाम्प शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • सितारगंज में बनेगा प्लास्टिक पार्क, उधोग विभाग से सिडकुल को जमीन ट्रासंफर होगी।
  • लैब टेक्नीशियन के 168 पदों पर होगी भर्ती।
  • किसाऊ जल विद्युत परियोजना के लिए 1 करोड़ मंजूर, इस धन से भूकम्प अध्ययन, तकनीकी सेवा, हाईड्रोनिक अध्ययन का काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed