2024-04-29

तीलू रौतेली पुरस्कारों के चयन में कोई पक्षपात नहीं: रेखा आर्या, अब विजेताओं को 51 हजार की धनराशि मिलेगी

Tilu Rauteli Awards 2021

रैबार डेस्क: उत्तराखंड के वीर बाला तीलू रौतेली की जयंती पर उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रदेश की 22 महिलाओं और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को तीलू रौतेली राज्य स्त्री शक्ति पुरस्कारों (Tilu Rauteli Award) से सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने ये पुरस्कार वितरित किए। इस दौरान मंत्री रेखा आर्या आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की ड्रेस में पहुंची थी जो कार्यक्रम का आकर्षण रही।

राज्य सरकार ने इस बार प्रदेश की 22 महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार और 22 महिलाओं को आंगनबाड़ी कार्यकत्री पुरस्कार दिया गया। राज्य सरकार की ओर से इस वर्ष दोनों ही पुरस्कारों की धनराशि में बढ़ोतरी की गई। इसमें तीलू रौतेली के लिए 21 हज़ार से बढ़ाकर 31 हज़ार जबकि आंगनबाड़ी कार्यकर्ती के लिए 10 हज़ार से बढ़ाकर 21 हज़ार की गई है।

पुरस्कारों के चयन में कोई पक्षपात नहीं

कार्यक्रम में महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की यूनिफॉर्म पहनकर पहुंची। इस अवसर पर तीलू रौतेली को नमन करते हुए मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि सरकार पर तीलू रौतेली पुरस्कार के चयन में कोई पक्षपात नहीं हुआ है। सभी ने अपने दम एयर अपनी मेहनत से यह पुरस्कार हासिल किया है। इस वर्ष इसमें कोरोना काल में सराहनीय कार्य करने वाली महिलाओं को भी शामिल किया गया है।

रेखा आर्या ने कहा कि उन्होंने जो आंगनवाड़ी ड्रेस पहनी है, यह वेशभूषा नहीं बल्कि ममता का आँचल, स्नेह का गहना है। यह वस्त्र नहीं अस्त्र है, मेरे विभाग की आन है, शान है, जान है। यह वेशभूषा शौर्य का प्रतीक है यह अभिमान का प्रतीक है। उन्होंने हरिद्वार की वंदना कटारिया का जिक्र करते कहा कि वंदना ने ओलंपिक में हैट्रिक लगा कर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। वह खेल जगत की वीरांगना है।
इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ओलंपिक में भारत की ओर से हॉकी खेलने वाली वंदना कटारिया के बेहतरीन प्रदर्शन करने पर उन्हें महिला एवं बाल विकास विभाग की ब्रांड एम्बेसडर घोसित किया है। उन्होंने मंत्री रेखा आर्या के आग्रह पर तीलू रौतेली पुरस्कारों की धनराशि बढ़ाकर 51 हज़ार रुपए करने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार सदैव उनके साथ है। राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार बाते कम और काम ज्यादा के सिद्धांत पर चल रही है।

इन्हें मिला तीलू रौतेली पुरस्कार

देहरादून से- डॉ राजकुमारी भंडारी चौहान, श्यामा देवी, अनुराधा वालिया, डॉ कंचन नेगी।
उत्तरकाशी से- रीना रावत।
हरिद्वार से- वन्दना कटारिया।
चमोली से- चन्द्रकला तिवारी।
उधमसिंह नगर से- नमिता गुप्ता, बिंदु वासिनी।
बागेश्वर से- रुचि कालाकोटि, ममता मेहता।
पौड़ी गढ़वाल से- अंजना रावत।
नैनीताल से- पार्वती किरौला।
अल्मोड़ा से- कनिका भंडारी, भावना शर्मा, गीता जोशी।
पिथौरागढ़ से- बबिता पुनेठा, दीपिका बोहरा, दीपिका चौपाल, रेखा जोशी पत्नी सदानन्द जोशी।
चम्पावत से- रेनु गढ़कोटि।
टिहरी गढ़वाल से- पूनम डोभाल।

इन्हें मिला आँगनबाड़ी कार्यकत्री पुरस्कार
अल्मोड़ा से- गौरा कोहली, पुष्पा प्रहरी।
चम्पावत से- पुष्पा पाटनी, गीता चंद।
हरिद्वार से- गलिस्ता।
देहरादून से- अंजना, संजू बलौदी, मीनू, ज्योतिका पाण्डेय।
उत्तरकाशी से- सुमन पंवार।
पौड़ी गढ़वाल से- राखी, सुषमा गुसाईं।
चमोली से- आशा देवी।
नैनीताल से- दुर्गा बिष्ट।
उधमसिंहनगर से- सोहनी शर्मा, वृंदा, प्रोन्नति विश्वास।
बागेश्वर से- हंसी धपोला, गायत्री दानू।
पिथौरागढ़ से- हीरा भट्ट।
टिहरी गढ़वाल से- सुषमा पंचपुरी
रुद्रप्रयाग से- सीमा देवी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed