2024-04-25

लॉकडाउन में फंसे लोगों को मिलेगी ग्रीन कैटेगरी जिलों में जाने की अनुमति, प्रवासियों के बनेगा ख़ास प्लान

देहरादून: लॉकडाउन के दौरान विशेष कारणों से अपने जनपद से बाहर फंसे लोगों को ग्रीन कैटेगरी जिलों में जाने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। सीएम त्रिवेंद्र ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि रिश्तेदारी या अन्य वजह से लॉकडाउन में फंसे लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ग्रीन कैटेगिरी के जिले में जाने की अनुमति दी जाए। इसके अलावा राज्य के बाहर से आए जिन लोगों ने क्वारंटीन के 14 दिन पूरे कर लिए हैं, उनको स्वास्थ्य जांच के बाद घर भेजा जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को जनपद की परिस्थिति के अनुकूल आम आदमी की समस्याओं के समाधान में मानवीय व व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाना होगा। शादी विवाह में दूल्हा और दुल्हन दोनों के पक्षों की व्यावहारिकता देखें।

किसानों की मदद करें
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि किसानों के व्यापक हित में आम व लीची के सीजन को देखते हुए
इसे खरीदने वाले ठेकेदारों को भी आवश्यक चिकित्सा सुरक्षा जांच के बाद आवागमन की सुविधा प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि मटर की खेती करने वाले किसानों के हित में फ्रोजन मटर की प्रोसेसिंग करने वाले उद्योगों को भी प्रोत्साहित किया जाए।

घर लौटे प्रवासियों के लिए नया प्लान
सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि कोरोना संकट की वजह से जो प्रवासी घर लौटे हैं, उन्हें जिला प्रशासन द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा, वो गाँव में क्या करना चाहते हैं और किस तरह से राज्य के विकास में भागीदार बन सकते हैं इस पर उनकी राय ली जायेगी। सरकार बाहरी राज्यों लौटे प्रवासी उत्तराखंड़ियों की दक्षता (स्किल) का डाटा बैंक तैयार करेगी। इसके लिए 30 हजार आवेदन भेजे जा चुके हैं। यह प्रक्रिया भविष्य की योजना तैयार करने में मददगार हो सकेगी।

प्रवासी मजदूरों के रोजगार की लेंगे सुध
प्रदेश में लॉकडाउन की वजह से फंसे प्रवासी मजदूरों के हित में सरकार कार्ययोजना बना रही है। जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि उद्योगों से समन्वय कर उनकी आवश्यकता को देखते हुए रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए।

पशु पक्षियों का ध्यान रखें
सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि लॉकडाउन में सेवा दे रहे कोरोना वॉरियर्स की जिस तरह से भी हो सकती है मदद अवश्य करें। इसके अलावा पशु पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था भी अपने घरों में अवश्य करें।

आपके काम की बात। लॉक डाउन में फंसे हैं तो मिल सकती है ग्रीन कैटेगरी जिलों में जाने की अनुमति। प्रवासियों के लिए भी बन रहा खास प्लान

Posted by Uttarakhand Raibar on Tuesday, 21 April 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed